Homeव्यापार1 अप्रैल से बदल जाएंगे कई नियम

1 अप्रैल से बदल जाएंगे कई नियम

चालू वित्त वर्ष समाप्ति की ओर है और एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने पर कई बदलाव होने वाले हैं। ये वो बदलाव हैं जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है। इसे जानकर आप अपना काम समय पर पूरा कर सकते हैं। अगले महीने होने वाले परिवर्तनों में गैस सिलेंडर मूल्य वृद्धि, बैंक अवकाश, आधार-पैन लिंक और बहुत कुछ शामिल हैं। यह परिवर्तन आपके बजट को बाधित कर सकता है, जिसका सीधा प्रभाव आपके दैनिक जीवन पर पड़ेगा। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

सोने के आभूषणों की बिक्री के नियम भी बदलेंगे

सोना खरीदने वालों के लिए अगला महीना अहम है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक अप्रैल से सोने के आभूषणों की बिक्री के नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक 31 मार्च 2023 के बाद बिना चार अंकों के हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन वाले गहनों की बिक्री नहीं की जा सकेगी। 1 अप्रैल 2023 से सिक्स फिगर हॉलमार्क ज्वेलरी की ही बिक्री हो सकेगी।

आधार-पैन को 31 मार्च से पहले लिंक करना होगा

अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है तो जल्दी से करवा लें। क्योंकि पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 है। इसलिए अगर आपने 31 मार्च से पहले अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है, तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। जब ऐसा होता है, तो आपके सभी जरूरी काम रुक जाएंगे।

अप्रैल में इतने दिन बैंक बंद रहे

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अप्रैल 2023 के लिए बैंक अवकाश सूची की घोषणा की गई है। जिसके मुताबिक अप्रैल 2023 में बैंक 15 दिन बंद रहेंगे। अगले महीने अलग-अलग राज्यों में त्योहारों के कारण साप्ताहिक अवकाश से 15 दिन बैंक अवकाश रहेगा। अगर बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उसे जल्द पूरा कर लें। अगर बैंक की छुट्टी शुरू हो गई तो आप ये जरूरी काम नहीं कर पाएंगे।

बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोल-डीजल से लेकर गैस सिलेंडर के नए रेट जारी करती हैं। मार्च में रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। साथ ही कमर्शियल सिलेंडर के दाम में भी 350 रुपये की बढ़ोतरी की गई.. और अगले महीने फिर से गैस के दाम में बदलाव हो सकता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments