Homeकरियरअब बच्चों को सिर्फ क्यूआर कोड से ही मिलेगा प्रवेश

अब बच्चों को सिर्फ क्यूआर कोड से ही मिलेगा प्रवेश

अभी तक आपने QR कोड का इस्तेमाल किसी सर्विस या किसी सामान की खरीदारी या किसी उत्पाद की जानकारी लेने के लिए किया होगा, लेकिन अब QR कोड की मदद से दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में भी दाखिला मिलेगा. 

जानकारी के मुताबिक दिल्ली नगर निगम ने सर्व शिक्षा अभियान को सफल बनाने के मकसद से एक अनोखा प्रयोग शुरू किया है.

अब बच्चों के प्रवेश के लिए अभिभावकों को इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा, क्यूआर कोड स्कैन कर ही प्रवेश दिया जाएगा. प्राथमिक से पांचवीं कक्षा तक प्रवेश के लिए निगम के सभी स्कूलों के बाहर एक क्यूआर कोड लगाया जाएगा, जहां लोग मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन कर अपने बच्चों को प्रवेश दिलाने की जानकारी दे सकेंगे।

विशेष प्रवेश अभियान चलाकर बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा

हर बच्चे की शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए निगम ने स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए कई फैसले लिए हैं। निगम की कोशिश ज्यादा से ज्यादा बच्चों को शिक्षित करने की है। 

निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह से हम निगम के स्कूलों में विशेष प्रवेश अभियान शुरू करने जा रहे हैं. जिसमें इस बार क्यूआर कोड के माध्यम से निगम के स्कूलों में बच्चों का प्रवेश कराने का निर्णय लिया है।

क्यूआर कोड स्कैन होते ही संबंधित स्कूल में सूचना पहुंच जाएगी

निगम के एक अधिकारी ने बताया कि बच्चों के दाखिले के लिए उन्हें अपनी कई नौकरियां छोड़नी पड़ती हैं लेकिन अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा. स्कूल के सामने से गुजरने और क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद उनके मोबाइल पर एक फॉर्म आएगा, जिसे उन्हें भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद ही बच्चे को प्रवेश मिलेगा क्योंकि बच्चे की जानकारी संबंधित स्कूल में जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments