पूरी दुनिया में इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है। भारत में आधे से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता समाचार पढ़ने और देखने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करना पसंद करते हैं, और इनमें से आधे समाचार में विश्वसनीयता को एक महत्वपूर्ण कारक मानते हैं। मीडिया कंपनी Kantar और Google ने मिलकर कल एक रिपोर्ट में इसकी घोषणा की।
अधिक लोग इंटरनेट पर समाचार पढ़ते हैं
इस रिपोर्ट के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में खबरों में लोगों की दिलचस्पी 63 फीसदी ज्यादा है. जबकि शहरी इलाकों में यह महज 37 फीसदी है। रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय भाषाओं के 52 प्रतिशत इंटरनेट उपयोगकर्ता विभिन्न समाचार ऐप/वेबसाइटों, सोशल मीडिया पोस्ट, व्हाट्सएप संदेशों और यूट्यूब आदि पर ऑनलाइन समाचार देखते और पढ़ते हैं।

भारत में 7 अरब इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं
रिपोर्ट के मुताबिक, 48 फीसदी लोगों का मानना है कि ऑनलाइन माध्यम टीवी चैनलों से ज्यादा लोकप्रिय है। रिपोर्ट का अनुमान है कि भारत में 7 अरब इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं। रिपोर्ट ने लगभग 4,600 लोगों से बात की और डिजिटल मीडिया पर आठ भारतीय भाषाओं में समाचार देखने की उनकी समझ बढ़ाने के लिए 14 राज्यों के 16 शहरों में 64 चर्चा सत्र आयोजित किए।
वीडियो पढ़ने से ज्यादा देखे जाते हैं
वीडियो लोगों द्वारा सबसे पसंदीदा ऑनलाइन समाचार है, जिसके बाद पढ़ना और फिर सुनना है। बंगाली में वीडियो की मांग सबसे अधिक 81 प्रतिशत है, इसके बाद तमिल में 81 प्रतिशत, तेलुगु में 79 प्रतिशत, हिंदी में 75 प्रतिशत, गुजराती में 72 प्रतिशत, मलयालम में 70 प्रतिशत, मराठी और कन्नड़ में 70 प्रतिशत है।
इतने प्रतिशत लोग विभिन्न प्लेटफॉर्म पर समाचार देखना पसंद करते हैं
यूट्यूब पर 93 फीसदी, सोशल मीडिया पर 88 फीसदी, चैट एप पर 82 फीसदी, सर्च इंजन पर 61 फीसदी, न्यूज पब्लिशर एप या वेबसाइट पर 45 फीसदी, ऑडियो न्यूज पर 39 फीसदी के साथ ऑनलाइन न्यूज शीर्ष पर है।
Share