रतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में खाने-पीने की चीजों को MRP से ज्यादा कीमत पर नहीं बेचा जा सकता है. लेकिन रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में सामान बेचने वाले वेंडर इस नियम की अनदेखी करते हैं। 15 रुपये की पानी की बोतल के लिए वे 20 रुपये चार्ज करते हैं और चाय रेलवे 2 से 3 रुपये सामान्य है लेकिन अगर उससे अधिक चार्ज किया जाता है तो आपको इसके लिए शिकायत करनी चाहिए। इसके लिए आप ट्रेन में बैठकर हेल्पलाइन नंबर 139, रेल हेल्प एप और रेलवे की वेबसाइट की मदद से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
इन नंबरों को सेव करें
रेलवे के अंदर या स्टेशन पर ज्यादा रुपए देकर सामान खरीदना आपकी मजबूरी नहीं है। अगर आप थोड़ी सी सावधानी बरतेंगे तो ज्यादा पैसे खर्च करने से बच सकते हैं। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आप रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर शिकायत कर सकते हैं। इस नंबर को डायल करने के बाद आपको भाषा चयन की सुविधा मिलेगी और कोई भी नंबर दबाने पर आपकी शिकायत सुनी जाएगी। इसके लिए आपसे पीएनआर नंबर मांगा जाएगा। आप ग्राहक कार्यकारी से भी बात कर सकते हैं। आप इस तरह की शिकायत टोल फ्री नंबर 1800111139 पर भी कर सकते हैं। रेल यात्रियों की सुविधा के लिए एसएमएस का विकल्प भी उपलब्ध होगा। इसके लिए यात्री को 9717630982 पर मैसेज करना होगा।
आप यहां ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं
यात्री एमआरपी से अधिक कीमत वसूलने की ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं। यह काम ऐप और वेबसाइट दोनों की मदद से किया जा सकता है। यात्री http://www.coms.indianrailways.gov.in पर जाकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इस तरह यात्री वेब पेज http://www.coms.indianrailways.gov.in पर शिकायत कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के बाद आपको एक नंबर दिया जाएगा, जिसके इस्तेमाल से आप उसका स्टेटस जान सकते हैं।