कनाडा ने भारत पर लगाया आरोप, अमेरिका की भी आई प्रतिक्रिया और इमरान खान की बहन को लाहौर कोर्ट से बड़ी राहत

0
131

लाहौर की एक आतंकवाद निरोधक अदालत (एटीसी) अदालत ने 9 मई को हुई हिंसक घटनाओं के सिलसिले में पीटीआई नेता असद उमर, पार्टी अध्यक्ष इमरान खान की दो बहनों की अंतरिम जमानत मंगलवार को 4 अक्टूबर तक बढ़ा दी। अल-कादिर ट्रस्ट मामले में 9 मई को खान की गिरफ्तारी से हिंसा भड़क गई थी, जिसमें महत्वपूर्ण सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला हुआ था।

2 सितंबर को, लाहौर एटीसी ने उमर और इमरान की बहनों अलीमा खान और उज्मा खान की गिरफ्तारी पूर्व जमानत 19 सितंबर तक बढ़ा दी थी। मंगलवार को सुनवाई के दौरान एटीसी जज आभार गुल ने पुलिस से जांच का पूरा रिकॉर्ड मांगा है। सुनवाई के दौरान अलीमा ने कहा कि वह जिन्ना हाउस नहीं गई थीं, जहां 9 मई को तोड़फोड़ की गई थी और फिर भी उनका नाम इस मामले में जोड़ दिया गया। अलीमा ने कहा, “हम न्याय के लिए अदालत में आए हैं। हम न्याय की मांग करते हैं।”

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ बताया। उनके इस बयान पर अमेरिका ने चिंता जताई है। एबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने एक बयान में कहा, “हम प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में चिंतित हैं।”

बयान में कहा गया, “हम अपने कनाडाई साझेदारों के साथ लगातार संपर्क में रहते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि कनाडा की जांच आगे बढ़े और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाए।” 

पीएम ट्रूडो ने सोमवार को कनाडाई संसद में कहा कि ऐसे आरोप हैं कि खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार का संबंध हो सकता है। आरोपों के बाद कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने बताया कि उन्होंने इस घटना पर एक शीर्ष भारतीय राजनयिक को देश से निष्कासित कर दिया। 

जोली ने कहा कि ट्रूडो ने कथित तौर पर इस मामले को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ भी उठाया था। भारत ने कनाडा सरकार के आरोपों को खारिज किया और  उन्हें “बेतुका” करार दिया। 

एक शोध से यह बात सामने आई है कि वेपिंग के इस्तेमाल से उन किशोरों में अस्थमा का खतरा बढ़ जाता है, जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया है। ई-सिगरेट में नियमित सिगरेट की तुलना में कम विषाक्त पदार्थ होते हैं। लेकिन, फिर भी इसमें हानिकारक रसायनों का मिश्रण होता है और श्वसन संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

‘प्रिवेंटिव मेडिसिन’ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में उन किशोरों में ई-सिगरेट के उपयोग और अस्थमा के बीच संबंध की पहचान की गई, जिन्होंने कभी पारंपरिक तंबाकू उत्पादों का धूम्रपान नहीं किया था। इससे पता चलता है कि वेपिंग से किशोरों में पारंपरिक तंबाकू उत्पाद के उपयोग से स्वतंत्र रूप से अस्थमा का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं ने तुलना के लिए टेक्सास राज्य में 13 से 17 वर्ष की आयु के 3,000 किशोरों और अमेरिका में 32,000 से अधिक किशोरों के डेटा का विश्लेषण किया।

दक्षिण कोरिया, चीन और जापान त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन की योजना बना रहे हैं। तीनों देशों के नेता सोल में अगले हफ्ते मिलेंगे जिसमें एक दूसरे के साथ संबंध मजबूत बनाने के मुद्दे पर चर्चा होगी। सोल में विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 26 सितंबर को होने वाली बैठक में दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री चुंग ब्यूंग-वोन, जापान के वरिष्ठ उप विदेश मंत्री ताकेहिरो फुनाकोशी और चीन के विदेश मामलों के सहायक मंत्री नोंग रोंग एक साथ बैठक करेंगे।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय के प्रवक्ता लिम सू-सुक ने कहा कि तीनों पक्ष अपने त्रिपक्षीय सलाहकार निकाय से संबंधित विभिन्न मामलों पर चर्चा करेंगे और तीनों देशों के बीच सहयोग की वर्तमान स्थिति और भविष्य की दिशा की समीक्षा करेंगे। मंत्रालय के एक अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा कि बैठक में संभावित त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन से संबंधित मामलों पर भी चर्चा होगी जो 2019 से निलंबित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here