Homeविदेशप्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रलिया की प्रमुख हस्तियों से भारत-ऑस्ट्रलिया संबंधों में योगदान...

प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रलिया की प्रमुख हस्तियों से भारत-ऑस्ट्रलिया संबंधों में योगदान देने को कहा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को विज्ञान, कृत्रिम मेधा (एआई), सामाजिक कार्य और कला एवं संगीत जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाली प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई हस्तियों के साथ बातचीत की और उन्हें भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों को मजबूत करने में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया।

मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम पड़ाव पर सोमवार को सिडनी पहुंचे। वह बुधवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज से वार्ता करेंगे।

मोदी ने जिन हस्तियों से मुलाकात की, उनमें नोबेल पुरस्कार विजेता ब्रायन पॉल श्मिट, ‘टॉयलेट वॉरियर’ मार्क बल्ला, कलाकार डेनियल मेट, रॉकस्टार गाइ सेबेस्टियन और सेलिब्रिटी शेफ एवं रेस्तरां मालिक सारा टॉड शामिल थीं।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘संस्कृति और लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विज्ञान, कृत्रिम मेधा, मानविकी, सामाजिक कार्य, गैस्ट्रोनॉमी, कला और संगीत जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाली ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख हस्तियों के साथ बातचीत की।’’

मंत्रालय ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने इन हस्तियों की उपलब्धियों पर उन्हें बधाई दी और भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों को मजबूत करने में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया।’’ ‘टॉयलेट वॉरियर’ बल्ला ने वैश्विक स्तर पर स्वच्छता के क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की जमकर प्रशंसा की।

बल्ला ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री से स्वच्छता के विषय पर चर्चा की। उन्होंने बैठक के बाद कहा, ‘‘भारत में ‘स्वच्छ भारत अभियान’… (मोदी) वैश्विक स्तर पर स्वच्छता के क्षेत्र में बदलाव लाने वाले शीर्ष नेता हैं।’’

सेलिब्रिटी शेफ टॉड भी मोदी से मिलने के बाद काफी प्रभावित हुईं। उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री को ‘अविश्वसनीय व प्रभावशाली व्यक्तित्व’ बताया। नोबेल पुरस्कार विजेता श्मिट ने कहा कि विज्ञान और अनुसंधान पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी बहुत समृद्ध बातचीत हुई। उन्होंने मोदी को भारत के अब तक के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक बताया।

मेट ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी रचनात्मक हैं और वह दोनों देशों की कला एवं संस्कृति में समानताएं देख सकते हैं।

सेबेस्टियन ने मोदी के साथ संगीत के साथ-साथ उनकी मां के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने उन्हें वायरल गीत ‘नाटू नाटू’ की एक क्लिप दिखाई। सेबेस्टियन ने कहा कि यह कुछ ऐसा है, जिसे वह सीखने का प्रयास करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments