प्रमुख वाहन निर्माता मारुति सुजुकी ने बुधवार को अपना बहुउद्देश्यीय वाहन इनविक्टो लॉन्च कर दिया है। इसकी शुरुआती कीमत 24.79 लाख रुपये रखी गई है। इसके वेरिएंट की कीमतें 28.42 लाख रुपये तक बढ़ गई हैं। यूनिट छह एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट और टीपीएमएस सहित कई सुरक्षा सुविधाओं से लैस होगी। यह कंपनी का पहला वाहन होगा जो सभी वेरिएंट में मानक के रूप में इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक फीचर से लैस होगा।
यह है खासियत
इनविक्टो में ई-सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ 2.0L इंजन के साथ कंपनी का ‘इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड’ सिस्टम है। इसमें एक डुअल पावरट्रेन सिस्टम शामिल है, जो एक इलेक्ट्रिक मोटर और एक पेट्रोल इंजन को जोड़ता है। कंपनी का दावा है कि यह 23.24 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है। जहां तक इसके वैरिएंट की बात है, इनविक्टो एमपीवी दो ट्रिम स्तरों, ज़ेटा प्लस और अल्फा प्लस में उपलब्ध है। जबकि सात-सीट लेआउट मानक है, ज़ेटा प्लस संस्करण आठ-सीटर कॉन्फ़िगरेशन के विकल्प के साथ आता है। बाहरी पेंट विकल्पों के संदर्भ में, ग्राहक चार रंगों में से चुन सकते हैं, जिसमें नेक्सा सेलेस्टियल ब्लू, मिस्टिक व्हाइट, मैजेस्टिक सिल्वर और स्टेलर ब्रॉन्ज़ शामिल हैं।
टोयोटा और सुजुकी का समझौता
मारुति सुजुकी को उम्मीद है कि इनविक्टो के आने से एमपीवी खंड में उसकी मजबूती और बढ़ेगी। इस खंड में उसके पास पहले से ही लगभग 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है। मारुति सुजुकी इस नए मॉडल का हाइब्रिड संस्करण (पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों से चलने वाला) टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) से हासिल करेगी। टोयोटा और सुजुकी के बीच इस संबंध में वैश्विक समझौता है। टीकेएम पहले से ही इनोवा हाईक्रॉस को घरेलू बाजार में बेच रही है और इसके डिजाइन एवं कुछ अन्य घटकों में कुछ बदलाव करके इसे एमएसआई को भेजा जाएगा।
कंपनी ने क्या कहा
एमएसआई के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हिसाशी ताकेउची ने कहा कि इस मॉडल को नेक्सा के ग्राहकों की आधुनिक पसंद को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि ग्रांड विटारा, फ्रॉन्क्स और जिम्नी ने स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल(एसयूवी) खंड में कंपनी की हिस्सेदारी में उल्लेखनीय वृद्धि की है। ताकेउची ने कहा कि एसयूवी खंड में मारुति सुजुकी की हिस्सेदारी पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 8.5 प्रतिशत से बढ़कर चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में लगभग 20 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने कहा कि भारतीय वाहन बाजार की असीमित संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए एमएसई की मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने वर्ष 2030-31 तक 4.32 लाख करोड़ रुपये वैश्विक कारोबार का लक्ष्य रखा हुआ है। वित्त वर्ष 2020-21 में इसका कारोबार 2.16 लाख करोड़ रुपये रहा था। उन्होंने कहा, निश्चित रूप से इस लक्ष्य को हासिल करने में भारत की भूमिका अहम रहने वाली है।